• Pritima Vats

प्रेग्नेंसी की तैयारी

Updated: Oct 4, 2018


हाल ही में एक किताब आई है, जो मां बनने जा रही महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी है। क्या खाएं, कैसे खाएं, कितना व्यायाम और कैसी नींद? आपके ढेर सारे सवालों के जवाब हैं इस किताब में। किताब का नाम है- 'प्रेग्नेंसी नोट्स।' लेखिका हैं ऋजुता दिवेकर। किताब मूल रूप से अंग्रेजी में छपी है और अनुवाद के बाद हिंदी में आई है। अनुवाद किया है शुचिता मीतल ने। प्रकाशक हैं यात्रा और वेस्टलेंड। मूल्य है 225 रुपए।


किताब की शुरुआत में स्टार अभिनेत्री करीना कपूर का एक नोट्स है। वह लिखती हैं-" हाल ही में जब एक योग क्लास के बाद किसी ने मेरे फोटो पर फब्ती कसी और कहा कि मैं मोटी दिख रही हूँ, तो मुझे अहसास हुआ कि उस महिला के लिए भी लोग कितने बेरहम हो सकते हैं जिसकी अभी हाल ही में हिलीवरी हुई है।

मैं सोच में पड़ गई कि डिलीवरी के बाद दूसरी स्त्रियों को अपने शरीर में होनेवाले बदलावों को लेकर कैसा लगता होगा और वे उनसे कैसे निबटती होंगी। शायद उनकी दुनिया बिखर जाती होगी, शायद उनका आत्मविश्वास इतना कम हो जाता होगा कि अपनी खूबसूरत फिगर को वापस पाना उन्हें दूर का ख्वाब लगने लगता होगा।

और फिर मैंने ऋजुता को एक किताब लिखने के लिए उकसाया, इस बार प्रेग्नेंसी पर, कि प्रेग्नेंसी के पहले, इस दौरान और उसके बाद कैसे स्वस्थ रहा जाए। ऋजुता ने एक बहुत बढ़िया किताब लिखी है।"

इस किताब की कुछ मुख्य बातें-

1. हम इस बात को लेकर परेशान रहती हैं कि प्रेग्नेंट होने के बाद क्या खाएँ, या प्रेग्नेंसी के बाद वजन कम करने के लिए क्या करें, मगर इसपर बहुत कम ध्यान देती हैं कि प्रेग्नेंट होने पहले क्या खाएँ- और यही असली गेम-चेंजर है।

2. तनाव से भरा शरीर और मस्तिष्क सोने में असमर्थ होते हैं। नींद में कमी हॉरमोन में असंतुलन की सूचक हैं, यह अच्छी सेहत, अच्छे बच्चों के होने के आपके मौके कम कर देती है। आप इतनी थकी हों कि सो सकें और इतनी नींद ले कि उस थकान से उबर सकें, और गुलाब के फूल की तरह ताजगी भरा महसूस करते हुए दिन का सामना करने के लिए तैयार हो सकें।

प्रेग्नेंसी आहार नियमः

1. ऐसा आहार लें जो पकाने और पचाने में आसान हो।

2. पानी की कमी पूरी करे और प्राकृतिक एंटेसिड का काम करे।

3. आसानी से जज्ब होनेवाले एमिनोएसिड प्रदान करे।

4. आयरन, फॉलिक एसिड, कैल्शियम जैसे माइक्रोन्यूट्रएंट से भरपूर हो।

यह किताब आपके लिए उपयोगी हो सकती है।

58 views0 comments

©2018 by Suno Mummy........