• Pritima Vats

प्रदूषण से बालों का ऐसे रक्खें ध्यान

अधिक धूल और प्रदूषण आपके बालों को बहुत नुकसान पहुँचाते हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपने बालों का खास ख्याल रखे। कामकाजी महिलाओं के पास समय की कमी होती है, वह अपने लिए बहुत ही कम समय निकाल पाती हैं। इसलिए हम यहाँ कुछ ऐसे नुस्खे बता रहे हैं जिसे हफ्ते में एक बार आजमा कर भी आप अपने बालों को स्वस्थ बना सकते हैं। सबसे जरूरी बात है कि आप समय समय पर हेयर डिटॉक्स जरूर करवाएँ। यह हेयर डिटॉक्स, आपके बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाएगा। कुछ मामुली सुझावों को ध्यान में रखकर हीं इस समस्या से निजात पा सकते हैं।


शैम्पू और कंडीशनर

बालों में जमी हुई गंदगी और प्रदूषण से इसे बचाने के लिए सबसे पहले अपने बालों को शैम्पू से अच्छी तरह से धोएँ। बालों को धोने से आपकी सिर की सतह भी तरोताजा हो जाएगी। शैम्पू करने के बाद, अपने बालों को कंडीशनर करें, जिससे कि आपके बालों के साथ-साथ सतह भी मुलायम और स्वस्थ हो जाएँ।

बालों की चम्पी करना

दादी-नानी माँ का पुराना नुस्खा, चम्पी बहुत ही कारगर है सिर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने के लिए। अपने सिर पर लगाने के लिेए आप किसी भी तरह के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सिर की सतह पर अपनी उँगलियों से अच्छी तरह से मालिश करें। बालों में तेल को एक या दो घंटे तक लगा रहने दें इसके बाद हीं आप शैम्पू करें। यदि संभव हो तो शैम्पू करने के पहले रात को भी तेल की मालिश बालों में कर सकते हैं। इससे आपके बाल स्वस्थ और मुलायम बन जाएँगे।

हेयर मास्क

घर के बने हेयर पैक का उपयोग करके बालों को खूबसूरत बनाने में यह भी एक अहम भूमिका निभाता है। हेयर पैक बनाने के लिए केले, शहद, अंडा, दही या दूध जैसी प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं। मास्क को केवब बालों की लंबाई पर लगाएँ, जब आप तेल से स्कैल्प की मालिश कर चुके हों। फिर हल्के शैम्पू से बालों को अच्छी तरह धो लें। वातावरण में अत्यधिक प्रदूषण के कारण बालों को हुए नुकसान को इन छोटे-छोटे उपायों के जरिए स्वस्थ और मजबूत बनाने के साथ-साथ खोई हुई चमक को वापस पा सकती हैं।

.......................

©2018 by Suno Mummy........