• Pritima Vats

नए साल में आगे बढ़ने के लिए 7 फिटनेस ट्रेंड्स


पुरानी कसरत के तरीकों से ऊबकर भी यदि आप वजन कम करने के लिए क्वेस्ट में रोज जिम जा रहे हैं, तो हमें आप पर गर्व है। लेकिन कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर हम अपने बोरिंग से कसरत के तरीके को दिलचस्प बना सकते हैं। अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन (ACSM) द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार, आपके लिए काम करना आसान बनाने के लिए, 2019 में कुछ फिटनेस ट्रेंड यहाँ दिए गए हैं।

1.       पहनने योग्य टेक्नोलॉजी - अपनी बढ़ती सटीकता और लोकप्रियता की बदौलत, फिटनेस ट्रैकर्स, स्मार्ट-घड़ियों जैसी पहनने योग्य फिटनेस तकनीकों ने फिटनेस ट्रेंड में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। पहनने योग्य तकनीक आपके दिल की धड़कन की निगरानी करने में मदद कर सकती है, एक दिन में आपके द्वारा उठाए गए कदमों की संख्या और यहां तक ​​कि आपके तनाव का स्तर भी।
2.       समूह प्रशिक्षण - क्या आपके पास एक जिम दोस्त है, जो अधिक मजेदार काम करता है? यदि हाँ तो बधाई हो, आप अकेले नहीं हैं! जाहिर तौर पर अधिक से अधिक लोगों का झुकाव लोगों के समूह के साथ काम करने की ओर हो रहा है। समूह प्रशिक्षण में एक साथ पाँच से अधिक लोग प्रशिक्षण लेते हैं। यह प्रशिक्षक की नेतृत्व तकनीक है जो वास्तविक प्रेरक कारक का काम करती है।
3.       उच्च-तीव्रता वाले अंतराल के प्रशिक्षण – इस प्रणाली ने 2018 में बड़ी तेजी से ट्रेंडिंग में अपनी जगह बनाई और  अभी भी शीर्ष -3 फिटनेस ट्रेंड्स में अपनी स्थिति बनाए रखा है। इस प्रकार की कसरत आमतौर पर उच्च-तीव्रता प्रशिक्षण के छोटे मुकाबलों का गठन करती है।  हालाँकि, इससे पहले कि आप इस वर्कआउट ट्रेंड को आजमाने का फैसला करें, याद रखें कि कई फिटनेस पेशेवरों ने आम जनता को चेतावनी दी है कि इसका परिणाम संभावित चोटों के रूप में हो सकता है।
4.       वृद्ध वयस्कों के लिए स्वास्थ्य कार्यक्रम - बेबी बूमर्स और पुराने वयस्कों के लिए इस फिटनेस प्रवृत्ति ने पिछले साल नंबर 9 पर रहने के बाद एक मजबूत वापसी की है। चूंकि पुराने वयस्क अपने स्वास्थ्य और फिटनेस की देखभाल करने के लिए सक्रिय रूप से शामिल हो रहे हैं, इसलिए जिम और फिटनेस क्लब विशेष रूप से इस पीढ़ी को अपनी फिटनेस जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।
5.       योग - चूंकि योग शक्ति योग, गर्म योग आदि कई रूपों में विकसित हुआ है, इसलिए इसने फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के बीच अपनी लोकप्रियता हासिल की है। अच्छी खबर यह है कि इसने लगभग दो साल बाद फिटनेस ट्रेंड की सूची में वापसी की है।
6.       प्राकृतिक प्रोटीन बार - प्रोटीन बार हमेशा स्वस्थ खाने की चाह रखने वालों के बीच बहुत लोकप्रिय होता जा रहा है। यह उनके कैलोरी सेवन पर नज़र रखता है और सभी-प्राकृतिक अवयवों के अतिरिक्त है।
7.       सोबर क्यूरियस होने के नाते- मूल रूप से सोबर क्यूरियस होने का मतलब है कि आप व्यक्तिगत अनुभव से शराब के नकारात्मक प्रभावों से अच्छी तरह से वाकिफ हैं, इसलिए आप इसे अक्सर नहीं पीते हैं लेकिन कभी-कभी इसका सेवन करते हैं। चूंकि लोग अब समग्र कल्याण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। शराब पर वापस कटौती करना ट्रेंड में आ गया लगता है।

-प्रीतिमा वत्स

द टाइम्स ऑफ इंडिया के एक रिपोर्ट पर आधारित

28 views

©2018 by Suno Mummy........