• Pritima Vats

थॉमस एडिसन की माँ


थॉमस एल्वा एडिसन को विश्व विख्यात वैज्ञानिक बनाने के पीछे जो उनकी माँ की मेहनत और त्याग था उससे बढ़कर भी एक झूठ था जिसने थॉमस को अपनी नजरों में हमेशा ऊँचा बनाए रखा था। एक ऐसा झूठ जो आज भी हजारों सच पर भारी पड़ता दिखता है।

मानसिक अस्वस्थता के कारण थॉमस एडिसन को बचपन में पढ़ने-लिखने में काफी दिक्कत आती थी, वह सामान्य से भी कमजोर विद्यार्थी थे, जिन्हें उसके स्कूल से निकाल दिया गया था। इस घटना को हम इस प्रकार समझ सकते हैं।

"एक दिन थॉमस एडिसन स्कूल से घर आए और अपनी माँ को एक पेपर दिया। उन्होनें अपनी माँ से कहा, "मेरे शिक्षक ने मुझे यह पत्र दिया और मुझे केवल अपनी माँ को देने के लिए कहा है।"

पत्र में मानसिक अस्वस्थता को कारण बताते हुए उसे स्कूल से निकालने की बात कही गई थी, लेकिन उनकी माँ ने कुछ शब्द बदल दिए और पत्र जोर से पढ़कर थॉमस एडिसन को सुना दिया। माँ ने पत्र को इस तरह पढा- आपका बेटा एक प्रतिभावान बच्चा है। यह स्कूल उनके लिए बहुत छोटा है और उसके पास प्रशिक्षण के लिए भी पर्याप्त अच्छे शिक्षक नहीं हैं। कृपया उसे घर पर खुद सिखाओ। पत्र पढ़ते वक्त उनकी माँ की आँखों में आँसू थे।

उस घटना के बाद उनकी माँ ने थॉमस एडिसन को किस प्रकार पढ़ाया और इतना महान इंसान बनाया यह हम सभी जानते हैं।

थॉमस एडिसन की माँ की मृत्यु के कई सालों बाद, जब थॉमस एडिसन सदी के महान आविष्कारकों में से एक थे, एक दिन वह परिवार की पुरानी चीजों को देख रहे थे। अचानक उन्हें एक मेज की दराज के कोने में एक मुड़ा-तुड़ा सा पेपर देखा। उसने इसे लिया और इसे खोल दिया। पेपर पर लिखा गया था: आपका बेटा [मानसिक रूप से बीमार] है। हम उसे स्कूल में नहीं रख सकेंगे।

एडिसन घंटों तक रोए अपनी माँ को याद करके, और फिर उसने अपनी डायरी में लिखा: "थॉमस अल्वा एडिसन एक मिश्रित बच्चा था, जो एक नायक माँ द्वारा सदी का प्रतिभा बन गया।"

..................................

[थॉमस ए़डिसन के मुख्य आविष्कार हैंः-

लाइट बल्व, फोनोग्राफ, फिल्म, काइनेटोस्कोप, मूवी कैमरा, काइनेटोफोन, काइनेटोग्राफ, कार्बन माइक्रोफोन, वैक्युम डायोड आदि। इनके पेटेंटेड आविष्कार युनाईटेड स्टेट में 1093 और बाकी देशों में 1200 से ज्यादा हैं। इनका पहला पेटेंट 21 साल की उम्र में मिला था और आखिरी इनके मरने के दो साल बाद।]

.......................

48 views1 comment

Recent Posts

See All

©2018 by Suno Mummy........