• Pritima Vats

क्या आपका बच्चा अपने खिलौने दूसरों के साथ शेयर नहीं करता


कल शाम पार्क में बैठी थी। ठंडी हवा के झोंके और पार्क में खेलते हुए बच्चों की टोली ने मन मोह रखा था। तभी एक बच्चा अपनी माँ के साथ पार्क में आया। उसके हाथ में खिलौनों से भरा एक थैला था। वह बच्चा ज्यों हीं पार्क में आया कई बच्चे अपना खेल छोड़कर उसके आस-पास जमा हो गए। सब उसके खिलौनों को देखकर उत्सुक हो रहे थे। सारे बच्चे उसके खिलौनों से खेलना चाहते थे। लेकिन खिलौने वाला बच्चा किसी के साथ अपने खिलौने शेयर करने के मूड में नहीं था। थोड़ी देर में उस बच्चे से बाकी बच्चे खिलौने के लिए छीना झपटी करने लगे।

* मैं सोच रही थी कि शायद उसकी माँ बीच-बचाव करेगी और सबको साथ मिलकर खेलने के लिए मना लेंगी। लेकिन हुआ ठीक इसके विपरीत।

* उस बच्चे की माँ उसके पास आई और बाकी बच्चों से बोली, तुमलोग झगड़ा क्यों कर रहे हो?

* तब बच्चों ने शिकायत करते हुए कहा कि आपका बेटा हमें अपने खिलौने से खेलने नहीं दे रहा है।

* उस बच्चे की माँ ने कहा, तुमलोग उसके साथ जबरदस्ती नहीं कर सकते हो। वह अभी तुमलोगों को जानता नहीं है। यदि मेरे बेटे का मन नहीं है तुमलोगों के साथ खेलने का तो तुमलोग जाओ यहाँ से।

* सभी बच्चे उस माँ-बेटे को बुरा-भला कहते हुए वहाँ से चले गए।

* थोड़ी देर बाद मैं उन दोनों के पास गई और पूछा कि मैडम आपने अपने बच्चे को क्यों नहीं समझाया सबके साथ मिलकर खेलने के लिए।

*उस महिला ने मुझसे कहा 'क्या हम अनजान लोगों के साथ अपने बच्चों को घुलने-मिलने देते हैं? क्या हम अनजान लोगों को अपने घर में आने देते हैं? क्या हम अनजान लोगों के साथ अपनी मर्जी के बगैर खुद खाना शेयर करते हैं। हम हीं उन्हें सिखाते हैं कि अनजान लोगों से कोई सम्पर्क नहीं रखना चाहिए। फिर हम खिलौने शेयर करने की जबरदस्ती क्यों करते हैं।

* हर आदमी अपनी प्यारी वस्तु को संभाल कर रखना चाहता है, उसे किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहता है। इसलिए मेरा बच्चा भी अपने खिलौनों को वगैर अपनी मर्जी के किसी से शेयर नहीं करेगा।

* जिस माहौल में हम जी रहे हैं उसी माहौल में हमारे बच्चों को भी बड़े होकर जीना है। आप हीं बताइए क्या हमारा समाज इतना सुरक्षित है?

* उस महिला की बातें सुनकर मैं तो प्रभावित हो गई। मैं आप तमाम मम्मियों से भी जानना चाहती हूँ कि क्या सही है और क्या गलत?

* क्या हमें अपने बच्चों को उसके विवेक पर छोड़ना चाहिए। या फिर

से उसके मनचाहे खिलौनों को दूसरों के साथ शेयर करने पर मजबूर करना चाहिए?

.....................................



©2018 by Suno Mummy........